Thursday, March 5, 2009

कार लूट कर भाग रहे दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर

इंदिरापुरम (गाजियाबाद)। पुलिस ने बुधवार को तड़के क्वालिस लूटकर भाग रहे दो बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया, जबकि उनके दो साथी भाग निकले। पुलिस ने मारे गये बदमाशों के कब्जे से लूटी गयी कार, दो तमंचे व सात सौ रुपये बरामद किये हैं। मौके से आठ खाली कारतूस भी मिले हैं। मुठभेड़ में एक दारोगा भी घायल हुए। मारे गये बदमाशों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। एसएसपी ने मुठभेड़ में शामिल पुलिस टीम को ढाई हजार रुपये का इनाम देने का एलान किया है।पुलिस के मुताबिक नयी दिल्ली की जाकिर नगर कालोनी निवासी नौशाद मंगलवार को देर रात सहारनपुर में अपनी बहन ताहिरा से मिलकर घर लौट रहा था। रात्रि करीब बारह बजे इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के वसुंधरा सेक्टर-दस में रेड लाइट पार करते ही उसकी क्वालिस कार के सामने एक युवक लहराता हुआ आया और गिर गया। नौशाद कार से उतरकर उसे देखने पहुंचे तभी तीन बदमाशों ने उनको तमंचे व चाकू लगा दिये। नौशाद ने चाकू हाथ में पकड़ने की कोशिश की, जिससे उसका एकहाथ जख्मी हो गया। चारों बदमाश नौशाद के मुंह में कपड़ा ठूंसकर गाड़ी में डालकर ले गये और हिंडन नदी के निकट उसे फेंककर भाग निकले। बाद में किसी तरह नौशाद ने हिंडन पुलिस चौकी जाकर लूट की सूचना दी।जानकारी पर पुलिस फोर्स ने नाकेबंदी करते हुए वाहनों की चेकिंग कराना शुरू किया। बुधवार सुबह करीब साढ़े चार बजे एक क्वालिस कार तेज रफ्तार से आती दिखी, जिसे पुलिस ने रोकने का प्रयास किया, लेकिन बदमाश पुलिस दल पर फायर कर एनएच-24 की ओर भाग निकले। पुलिस ने भी बदमाशों का पीछा किया और छिजारसी मोड़ से कनावनी कच्चे मार्ग पर दोनों ओर से फायरिंग हुई जिसमें दो बदमाश मारे गये, जबकि उनके दो साथी फरार हो गये।

मुठभेड़ के बाद बवाल, चौकी फूंकी


इंदिरापुरम (गाजियाबाद), जागरण संवाद केंद्र : बुधवार को तड़के क्वालिस कार लूट कर भाग रहे दो बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराने के बाद भीड़ ने करीब डेढ घंटे तक जबरदस्त बवाल काटा। उत्तेजित लोगो ने नया बस अड्डा की पुलिस चौकी पर तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी। जीटी रोड पर पुलिस की जीप समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। कंट्रोल रूम को तहस-नहस कर दिया। पुलिस वालों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। दरोगा ने भागकर किसी तरह जान बचाई। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और घायल पुलिसकर्मियों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। तनाव के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस व पीएसी बल तैनात है।उपद्रव शाम को हुआ। सुबह मुठभेड़ में मारे गए बदमाशों के शव शाम को जिला अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए लाए गए थे। वहां करीब दो सौ लोगों की भीड़ पहुंच गई व शव देखकर उत्तेजित हो गई। लोगों ने फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाकर पुलिस पर हमला कर दिया। पंचनामा भर रहा उपनिरीक्षक किसी तरह जान बचाकर भागा, मगर इंदिरापुरम थाने के दो कांस्टेबल सतीश त्यागी व विपिन भीड़ के हत्थे चढ़ गए। आक्रोशित लोगों ने इन्हें बुरी तरह पीटा। मौके से भागे दरोगा ने घटना की जानकारी आलाधिकारियों को दी।

उधर आक्रोशित भीड़ पैदल ही नया बस अडडा पहुंच गई। भीड़ ने नया बस अड्डा पुलिस चौकी पर तैनात स्टाफ पर पथराव कर दिया। यहां मौजूद स्टाफ अपनी जान बचाकर भागा। इसके बाद भीड़ ने चौकी में तोड़फोड़ की व आग लगा दी। वहां खड़ी चार मोटर साइकिलों व एक स्कूटर को भी आग के हवाले कर दिया। भीड़ ने वाहनों पर पथराव किया। कई प्राईवेट बसों के शीशे तोड़ डाले। आक्रोशित लोगों का यह रेला बाद में मेरठ रोड तिराहा स्थित यातायात पार्क में बने पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचा। चौराहे पर डयूटी दे रहे यातायात पुलिस के कांस्टेबल मुकेश कुमार ने बताया कि करीब दो सौ लोगों की भीड़ ने एकाएक पथराव करते हुए धावा बोल दिया और मारपीट शुरू कर दी। वह किसी प्रकार अपनी जान बचाकर भागा। लोगों की भीड़ कंट्रोल रूम में घुस गई। यहां पूरे फर्नीचर, वायरलेस सेट, टेलीफोन व टीवी को तोड़ डाला। आंगन में खड़े दुपहिया वाहनों को आग लगा दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस की एक जीप को भी लोगों की आक्रोशित भीड़ ने आग लगा दी। पुलिस व पीएसी बल के पहुंचने पर भीड़ वहां से भाग चुकी थी। करीब डेढ़ घंटे तक चले इस बवाल से आम लोगों में दहशत छा गया। देर शाम तक पुलिस मुख्य मार्गो व बाजारों में गश्त कर रही थी।दिन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिल कुमार ने पुलिस लाइन में संवाददाताओं को बताया था कि मुठभेड़ में दो बदमाश मारे गए हैं। इनके कब्जे सेलूटी गई कार, दो तमंचे व दोनों की जेब से सात सौ रुपये बरामद किए हैं। मौके से आठ खाली कारतूस भी मिले हैं। मुठभेड़ में वैशाली चौकी प्रभारी एच.एन.सिंह भी घायल हो गए। एसएसपी ने मुठभेड़ में शामिल पुलिस टीम को ढाई हजार रुपये का ईनाम देने की घोषणा की थी।उन्होंने बताया था कि नई दिल्ली की जाकिर नगर कालोनी निवासी नौशाद मंगलवार को देर रात सहारनपुर में अपनी बहन ताहिरा से मिलकर घर लौट रहा था। रात्रि करीब बारह बजे इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के वसुंधरा सेक्टर-दस में रेड लाइट पार करते ही उसकी क्वालिस कार के सामने एक युवक आकर गिर गया, जब नौशाद ने कार से उतरकर उसे देखने का प्रयास किया तभी तीन बदमाशों ने उसको तमंचे व चाकू से काबू कर हिंडन नदी के निकट उसे फेंक दिया और कार लेकर फरार हो गए। बाद में किसी तरह नौशाद ने हिंडन पुलिस चौकी जाकर लूट की सूचना दी। इंदिरापुरम थाना प्रभारी जितेंद्र कालरा ने पुलिस फोर्स के साथ चेकिंग शुरू कर दी, सुबह करीब साढ़े चार बजे छिजारसी मोड़ से कनावनी कच्चे मार्ग पर बदमाशों से मुठभेड़ हुई, जिसमें दो बदमाश मारे गए, जबकि उनके दो साथी फरार हो गए। एसपी सिटी अनंत देव के अनुसार मारे गए बदमाशों की पहचान फिरोज पुत्र अनीश व रईस पुत्र अजीज के रूप में हुई है। दोनों ही युवक मूल रूप से कोतवाली नगर क्षेत्र की चमन कालोनी के रहने वाले थे। अनंत देव का यह भी कहना है कि रईस पर चोरी व चोरी के माल बरामद होने का एक मामला सिहानी गेट थाने में दर्ज था।

No comments: