Thursday, October 23, 2008

युवाओं में बढ़ रही है जीवन बदलने की चाह

समाज में बढ़ती गलाकाट प्रतिस्पर्धा और घटते मूल्यों के बीच लोगों में अपने जीवन को बदलने की चाह बढ़ रही है तथा विशेषज्ञों के अनुसार इस दिशा में देश की युवा पीढ़ी अधिक गंभीर नजर आ रही है।
विशेषज्ञों के अनुसार आज की युवा पीढ़ी का जीवन के प्रति कहीं अधिक व्यावहारिक नजरिया है और इसलिए वे अपनी पेशेवर जिंदगी के साथ-साथ निजी जिंदगी की समस्याओं को सुलझाने के लिए डॉक्टर काउंसलर सहित अन्य विशेषज्ञों के पास जाने में हर्गिज संकोच नहीं करते।
शायद इसके पीछे उनमें जीवन को चुस्त-दुरुस्त रखने की मंशा भी मुख्य प्रेरणा हो सकती है। पश्चिम में आज के दिन मनाए जाने वाले चेंज योर लाइफ डे की प्रासंगिकता भारत में भी दिनोदिन बढ़ रही है।भारत के नगरीय जीवन में शिक्षा ही नहीं करियर, बचत, निवेश, जमीन-जायदाद और विवाह पूर्व काउंसिंलिंग जैसी सेवाओं की माँग बढ़ रही है।
फ्रांसीसी कंपनी विज्ञान की भारतीय शाखा के मुख्य कार्य अधिकारी एवं मोटिवेटर पवन चौधरी ने कहा कि आज लोग अपने जीवन की समस्याओं को लेकर काउंसलरों और अन्य विशेषज्ञों के पास जा रहे हैं, जिससे पता चलता है कि हमारा समाज तरक्की कर रहा है। लोगों विशेषकर युवाओं में बदलाव की चाहत बढ़ रही है।

No comments: