Saturday, November 8, 2008

मेरठ में विस्फोट, पाँच लोगों की मौत

मेरठ के अहमदनगर इलाके की बंगाली बस्ती में शनिवार को कचरे के ढेर में एक मोर्टार गोला फटने से दो बच्चों समेत पाँच लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग आधा दर्जन लोग घायल हो गए।
पुलिस ने इसे आतंकवादी घटना मानने से इनकार किया है। यह हादसा अपराह्न सवा तीन बजे हुआ। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रघुवीर लाल ने कहा कि कुछ कचरा बीनने वालों को कचरे में मोर्टार का गोला मिला और वे उस समय धातु निकालने का प्रयास कर रहे थे, जब विस्फोट हुआ। मरने वालों की पहचान उमर दत्त (10), निजामुल हसन (12), सुधिया (18), रज्जाक अली (16) और 17 वर्षीय मुशर्रफ के रूप में की गई है। डीआईजी पीवी शास्त्री ने बताया कि इस घटना में करीब आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं। इनमें से दो की हालत गंभीर है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इलाके की झुग्गी से अन्य मोर्टार गोला बरामद किए हैं। इस इलाके में ज्यादातर बांग्लादेशी शरणार्थी रहते हैं।
उन्होंने कहा कि जबरदस्त विस्फोट में पाँच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने कहा कि करीब आधा दर्जन अन्य लोग घायल हो गए। लाल ने कहा कि यह दुर्घटनावश हुआ विस्फोट था और यह किसी आतंकवादी गतिविधि से जुड़ा नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस इस बात की जाँच कर रही है कि किस प्रकार गोला कचरे के ढेर में पहुँचा। जिलाधिकारी कामिनी चौहान ने बताया कि घटना में मरे बालिग लोगों को एक-एक लाख रुपए तथा नाबालिगों को 50-50 हजार रुपए की सरकारी सहायता दी जाएगी। घायलों को 30-30 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी और उनके इलाज का सारा खर्च प्रशासन वहन करेगा। घटनास्थल पर पहुँचे पूर्व सांसद शाहिद अखलाक ने भी पीड़ितों को आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

No comments: